foreplay kya hai in hindi

फोरप्ले क्या है? फोरप्ले करने का तरीका और इसके फायदे (What is foreplay? How to foreplay and its benefits)

फोरप्ले सेक्स का एक बहुत जरूरी हिस्सा होता है सेक्स की शुरुआत फोरप्ले से ही होती है। सेक्स के समय पुरुषों की तुलना में महिलाओं को सेक्स के लिए उत्तेजित होने में अधिक समय लगता है इसलिए फोरप्ले के द्वारा महिलाओं को उत्तेजित करने का काम किया जाता है। सेक्स के लिए महिला और पुरुष दोनों का उत्तेजित होना जरूरी होता है। आज इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि फोरप्ले क्या है, फोरप्ले करने का तरीका और फोरप्ले के क्या फायदे है।

कहा जाता है कि किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी तैयारी जरूर कर लेनी चाहिए। आपकी तैयारी पर ही यह बात निर्भर करता है कि आपका काम कितना अच्छा और कितना सफल होगा। ठीक ऐसा ही सेक्स के समय भी होता है।

पुरुष और महिला सेक्स के लिए हमेशा तैयार नहीं होते है इसके लिए उनको पहले तैयारी करनी पड़ती है। सेक्स के लिए पुरुष और महिला दोनों को शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार होना चाहिए। 

अपने जीवन साथी को सेक्स के लिए शारीरिक और मानसिक तौर पर तैयार करने की प्रक्रिया को ही फोरप्ले (foreplay) कहा जाता है इससे आप अपने महिला साथी को पूरी तरह से सेक्स के लिए तैयार कर पाएंगे। फोरप्ले को करने से आप अपने पार्टनर को यौन सुख का आनंद दे पाएंगे।

फोरप्ले क्या होता है (What is Foreplay in Hindi)

यौन सम्बन्ध बनाने या सेक्स करने से पहले एक दूसरे को उत्तेजित करने के लिए पुरुष और महिला के बीच जो मानसिक और शारीरिक उत्तेजना की क्रिया होती है उसे फोरप्ले कहते है। सरल शब्दों में फोरप्ले का मतलब है सेक्स के लिए उत्तेजना को बढ़ाना और सेक्स की इच्छा को चरम सुख तक लाना।

foreplay-karne-ka-tarika

सेक्स से पहले पार्टनर को उत्तेजित करने में फोरप्ले की महत्वपूर्ण भूमिका होती है खासतौर पर लोग फोरप्ले के द्वारा ही अपने साथी को सेक्स के लिए उत्तेजित करता है यह एक ऐसी क्रिया होती है जिसमे पुरुष और महिला के संवेदनशील अंगों (sensitive organs) को छूकर, रगड़कर एवं चूमकर एक दूसरे को उत्तेजित करते है। 

और पढ़ें:- 5 एक्सरसाइज जो यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है

फोरप्ले करने का टिप्स और तरीका (How to Foreplay in Hindi)

कोई भी काम करने का एक विशेष तरीका होता है ऐसे ही फोरप्ले की शुरूआत विशेष तरीके से होती है। हर व्यक्ति फोरप्ले का अलग अलग तरीका अपनाकर अपने पार्टनर को उत्तेजित करता है।

फोरप्ले करना इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति के साथी को क्या अच्छा लगता है और वो किस क्रिया को करने से जल्दी उत्तेजित हो जाता है। चलिए कुछ आसान फोरप्ले करने के टिप्स और तरीके बताते है जिससे आप अपने पार्टनर को उत्तेजित कर सकते है:

foreplay-kya-hai-min

कमरे में कम रोशनी रखें:-

फोरप्ले को ख़ास बनाने के लिए कमरे में कम रोशनी रखनी चाहिए ताकि फोरप्ले करने और सेक्स दोनों के लिए मूड बनाने में आसानी हो सके और फोरप्ले को अच्छा बनाने के लिए किसी रोमांटिक संगीत को चला दें। इससे अपने पार्टनर को उत्तेजित करने में आसानी होगी।

अपने पार्टनर से प्यार भरी बातें करें:- 

अपने साथी का प्यार से हाथ पकड़कर उससे प्यार भरी बातें करें। और इसके बाद अपने साथी के पास आकर उसके काम में हल्की आवाज़ में बताएं कि क्या करना चाहते है और कैसे करना चाहते है। अपने साथी को अच्छे प्यार का एहसास करवाएं। 

अपने पार्टनर के शरीर को प्यार भरे तरीके से छुएं:- 

अपने पार्टनर के शरीर को प्यार भरे तरीके से छूना चाहिए। इसके लिए आप उनके संवेदनशील अंगों (sensitive organs) जैसे जांघों के आसपास के हिस्से को प्यार से सहलाएं। जैसे जैसे आप उनको छुएंगे वो उत्तेजित होते जायेंगे और उनमे सेक्स की इच्छा होने लगेगी। 

अपने पार्टनर की आँखों में शरारती अंदाज से देखें:-

अपने पार्टनर की आँखों में शरारती अंदाज से देखें क्योंकि आँखें आपकी इच्छाओं को उजागर करने का सबसे अच्छा जरीया होता है। इससे आपका पार्टनर इस बात को समझ जायेगा कि आप उसके लिए क्या सोच रहे है और क्या करने की इच्छा कर रहे है और वो भी धीरे-धीरे सेक्स के लिए उत्तेजित हो जायेगा। 

अपने पार्टनर के संवेदनशील अंगों (sensitive organs)पर मसाज करें:-

अपने पार्टनर के संवेदनशील अंगों (sensitive organs) यानि कंधे से लेकर घुटने के ऊपर के सभी अंगों को हल्के हाथ से धीरे धीरे मसाज करें इसको करने से आप देखेंगे कि आपका साथी कुछ ही समय में सेक्स के लिए उत्तेजित हो जायेगा। 

अपने पार्टनर के कपड़ों को उतरने में जल्दबाजी न करें:- 

फोरप्ले करते वक़्त आप अपने साथी के कपड़ों को उतरने में जल्दबाजी न करें। इस काम को भी आप धीरे धीरे करें। कपड़े उतारते समय अपने साथी के शरीर पर चुंबन करते रहें ताकि वो उत्तेजित हो सकें। 

महिलाओं के स्तनों से किया जा सकता है उनको उत्तेजित:-

महिलाओं को सेक्स के लिए उत्तेजित करने के लिए आपको पूरी तरह से काम करना होगा। स्तन जो एक संवेदनशील अंग होता है। उसको छूने से महिला उत्तेजित हो जाती है। यह फोरप्ले का सबसे अच्छा तरीका होता है। 

आपके हाथों और जीभ का जादू:-  

आप अपने पार्टनर को केवल हाथ और जीभ से उत्तेजित कर सकते है। अपने पार्टनर के संवेदनशील अंगों पर जीभ और हाथ से छूने पर उनमे अजीब सी सनसनी फैलती है। उनके स्तनों पर जीभ को घूमाने पर वो सेक्स के लिए आसानी से उत्तेजित हो जाती है। यह फोरप्ले का सबसे बेहतरीन तरीका होता है। 

और पढ़ें:- लिंग मोटा, लम्बा और बड़ा करने के लिए क्या खाएं

फोरप्ले के फायदे (Benefits of Foreplay in Hindi):-

सेक्स करने के लिए अपने पार्टनर को मानसिक और शारीरिक रूप से उत्तेजित करना पड़ता है इसमें फोरप्ले की महत्वपूर्ण भूमिका होती है फोरप्ले करने से सेक्स लाइफ अच्छी और पार्टनर के साथ नज़दीकियों भी बढ़ने लगती है फोरप्ले करने के कई तरह के फायदे होते है चलिए जानते है फोरप्ले करने के कुछ बेहतर फायदे के बारे में:- 

What-is-foreplay-in-hindi
  • फोरप्ले आपके जीवन में वो खास पल होता है जो आप और आपका पार्टनर साथ बिताते है फोरप्ले करने के बहुत फायदे होते है। इससे पार्टनर के बीच प्यार बढ़ता है फोरप्ले आपके जीवन का वो हिस्सा होता है जो आपके यौन जीवन को खुशहाल बनाता है।
  • फोरप्ले करने के लिए हाथ, होठ और जीभ का प्रयोग किया जाता है जिससे जननांगों में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और व्यक्ति आसानी से सेक्स के लिए उत्तेजित हो जाता है। 
  • पुरुषों की तुलना में महिलाओं को उत्तेजित होने में समय लगता है इसमें फोरप्ले बहुत काम आता है। फोरप्ले करने से महिलाओं के कुछ संवेदनशील अंग उत्तेजित होने लगते है और उनमे सेक्स की इच्छा जागने लगती है। 
  • फोरप्ले करने से व्यक्ति सेक्स के लिए अधिक इच्छुक हो जाता है और वो सेक्स का अच्छे से आनंद भी लें पाता है इससे पता चलता है कि फोरप्ले करने का बहुत फायदा होता है।
  • पुरुषों में सेक्स के बारें में सोचते ही उनमें शारीरिक बदलाव होने लगते है वही महिलाओं को सेक्स के तैयार होने में थोड़ा समय लगता है फोरप्ले पार्टनर को शारीरिक और मानसिक तरीके से सेक्स के लिए तैयार करता है। 
  • फोरप्ले करने से यौन समस्या जैसे उत्तेजित न होना, उत्तेजित होने में समय लगना या सेक्स करने की इच्छा में कमी होना आदि यह सभी समस्या दूर हो जाती है। फोरप्ले सेक्स का एक अहम हिस्सा होता है।
  • फोरप्ले करने से शरीर की थकान और मानसिक तनाव को दूर किया जा सकता है। इससे शरीर को आराम मिलता है इससे पार्टनर को प्यार का एहसास होता है और उसके बीच का रिश्ता बेहतर बनता है।
  • फोरप्ले से महिला के योनि में पास की नसों में रक्त का प्रवाह तेजी से होने लगता है जिससे उनकी योनि गीली हो जाती है इससे दोनों पार्टनर को सेक्स के समय कोई परेशानी नहीं होती है और न किसी तरह का कोई दर्द होता है और वो अपने चरम सुख का आनंद लें पातें है। 

इस तरह हम कह सकते है कि फोरप्ले करने का बहुत फायदा होता है और इससे रिश्ता मजबूत बनता है और सेक्स का अच्छे से आनंद लिया जा सकता है। यदि आप किसी यौन रोग का सामना कर रहे है तो यौन रोग के लिए आयुर्वेदिक दवा जैसे लिंग बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा, सेक्स पावर की आयुर्वेदिक दवा और सेक्स स्टैमिना बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा आदि का ही उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *