लिंग बड़ा करने के उपाय
शिलाजीत के फायदे- औषधीय गुण और उपयोग (Benefits of Shilajit – Medicinal Qualities and Uses)

शिलाजीत के फायदे- औषधीय गुण और उपयोग (Benefits of Shilajit – Medicinal Qualities and Uses)

शिलाजीत एक आयुर्वेदिक औषधीय होती है जो की हिमालय क्षेत्र में पाई जाती है यह औषधीय कई गुणों से भरपूर होती है शिलाजीत का सेवन करने से शरीर की कई प्रकार की बीमारियों को दूर किया जा सकता है और सेक्स समस्या को भी दूर किया जा सकता है। आज इस ब्लॉग में हम आपको शिलाजीत के फायदे, शिलाजीत के औषधीय गुण और शिलाजीत का उपयोग आदि के बारे में जानकारी देंगे।

शिलाजीत का सेवन केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में किया जाता है। शिलाजीत का उपयोग कई वर्षों से पारंपरिक भारतीय आयुर्वेद में किया जा रहा है आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार शिलाजीत में मौजूद तत्व कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मददगार माना गया है।

डॉक्टर के अनुसार भी सेक्स समय के छुटकारा पाने के लिए शिलाजीत का सेवन करना सही बताया गया है शिलाजीत स्तंभन दोष, नपुंसकता (Erectile dysfunction) और लो सेक्स ड्राइव (low sex drive) जैसी यौन समस्या को दूर करने में बहुत सहायक होता है। 

शिलाजीत क्या है? (What is Shilajit)

शिलाजीत एक मोटा काले रंग का प्राकृतिक खनिज पदार्थ है जो मुख्य रूप से हिमालय पर्वत क्षेत्रों में पाया जाता है। शिलाजीत का निर्माण प्राकृतिक रूप से हज़ारों वर्षों से चट्टानों की परतों के बीच मे दबे हुए पौधों और जैविक पदार्थों के विघटन से होता है। शिलाजीत तारकोल की तरह काला, गाढ़ा और लसलसेदार होता है और सूखने के बाद यह चमकीला हो जाता है।

shilajit-kya-hai-min

आयुर्वेद में शिलाजीत को शक्तिवर्धक पदार्थ कहा जाता है क्योंकि इससे सम्पूर्ण शारीरिक समस्या को दूर करता है। शिलाजीत का अर्थ पहाड़ों को जितने वाला और शारीरिक कमजोरी को दूर करने वाला होता है। इस बात से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि शिलाजीत शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शिलाजीत के सेवन से मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है यह पुरुषों में प्रजनन की क्षमता को भी बढ़ाता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार शिलाजीत में गौमूत्र जैसी गंध होती है शुद्ध शिलाजीत का उपयोग पुरुष और महिला दोनों के लिए बहुत की लाभकारी माना जाता है।    

शिलाजीत के औषधीय गुण (Medicinal Qualities of Shilajit)

  • शिलाजीत में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। 
  • शिलाजीत में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाया जाता है। 
  • शिलाजीत में सेलेनियम तथा खनिज भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 
  • शिलाजीत याददाश्त बढ़ाने में बढ़ाने में बहुत सहायक माना जाता है।

शिलाजीत के क्या फायदे है (What are the Benefits of Shilajit)

शिलाजीत में मौजूद तत्व कई प्रकार की बीमारियों और सेक्स समस्या का इलाज करने में बहुत ही लाभकारी होते हैं। शिलाजीत का स्वाद कड़वा और कैसला होता है और इसका तासीर गर्म होता है जो शारीरिक कमजोरी को दूर करता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। नीचे शिलाजीत के कई फायदे बताएं गए है:-

shilajit-ka-kya-fayda-hota-hai-min

शरीर की ऊर्जा बढ़ाने में सहायक (Helpful to Increase Body Energy):- 

शिलाजीत का सेवन करने से व्यक्ति हमेशा फिट रहता है और इससे किसी भी बीमारी से लड़ने की क्षमता अच्छी होती है शिलाजीत का उपयोग करने से व्यक्ति के शरीर की ऊर्जा और ताकत में वृद्धि होती है।

टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मददगार (Helpful to Increase Testosterone Level):-

शिलाजीत का रोज उपयोग करने से व्यक्ति में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है। इससे सोचने और समझने की क्षमता में वृद्धि होती है। टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर पुरुषों की मांसपेशियों के ऊतक की रक्षा करता है और शरीर की चर्बी को कम करने में सहायता करता है। 

शरीर को बनाए जवान (Body-Making Young):- 

शिलाजीत में कुछ ऐसे तत्व और गुण पाए जाते हैं जो शरीर को जवान बनाए रखने में मदद करते हैं। शिलाजीत में फुलविक एसिड युक्त तेज़ एंटी ऑक्सीडेंट तथा एंटी इन्फ्लेमेटरी पाया जाता है जो व्यक्ति की रक्षा करके उनकी कोशिकाओं (cells) को हर नुकसान से बचाता है। 

और पढ़ें:- क्या हस्तमैथुन लिंग को छोटा/कमजोर बनाता है? 

यौन शक्ति बढ़ाने में सहायक (Helpful to Increase Sex Power):-

शिलाजीत का उपयोग करने से व्यक्ति में यौन शक्ति और सेक्स स्टैमिना में वृद्धि होती है यह व्यक्ति की यौन क्षमता और ऊर्जा को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है यह शरीर की कमजोरी को दूर करके शरीर को जवान और फुर्तीला बनाता है शिलाजीत का उपयोग प्राचीन काल से ही यौन शक्ति बढ़ाकर संभोग को आनंदित बनाने के लिए किया जाता है। 

मधुमेह में लाभदायक (Beneficial in Diabetes):-

शिलाजीत का सेवन मधुमेह की समस्या को भी दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है रोजाना एक चम्मच शहद और एक चम्मच त्रिफला चूर्ण के साथ दो रत्ती शिलाजीत मिलकर खाने से मधुमेह की समस्या को दूर किया जा सकता है।

यौन संबंधी समस्या को दूर करने में मददगार (Helpful to Removing Sexual Problems):- 

शिलाजीत यौन सकती बढ़ाने के साथ साथ यौन समस्या को दूर करने में भी सहायक होता है। यह ling mota lamba करने और लिंग में यौन उत्तेजना को बढ़ाने में मदद करता है तथा यौन रोगों को भी जड़ से दूर करने में मदद करता है। शिलाजीत का सेवन करने से बांझपन को भी दूर करके गर्भधारण करने में मदद करता है। यह पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है। यह स्तंभन दोष, नपुंसकता (Erectile dysfunction) और लो सेक्स ड्राइव (low sex drive) की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। 

याददाश्त मजबूत बनाने में सहायक (Help to Strengthen Memory):-

शिलाजीत का सेवन करने से याददाश्त मजबूत होती है यह दिमागी स्वास्थ्य के लिए काफी मददगार होता है। शिलाजीत में फुलविक एसिड होता है जो याददाश्त को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक (Help to Increase Immunity):- 

शिलाजीत रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है रोग प्रतिरोधक शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। रोजाना सुबह और शाम को दूर में शहद मिलाकर लेने से शरीर की रोग प्रतिरोधक को बढ़ाया जा सकता है। शिलाजीत का उपयोग करने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार का संक्रमण नहीं होता है।

स्वप्नदोष की समस्या को दूर करने में सहायक (Helping to Overcome the problem of nightfall):-

जिस व्यक्ति को स्वप्नदोष की समस्या होती है उसके लिए शिलाजीत बहुत ही फायदेमंद होता है। शिलाजीत का सेवन करने से स्वप्नदोष की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।

उच्च रक्त चाप की समस्या में मददगार (Helpful in High Blood Pressure):-

शिलाजीत का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर किया जा सकता है। शिलाजीत में पोटैशियम की मात्रा होती है जो उच्च रक्त चाप के जोखिम को कम करता है विशेषज्ञों के अनुसार शिलाजीत व्यक्ति को उच्च रक्तचाप की समस्या से निजात दिलाने में फायदेमंद माना जाता है। 

shilajit-ka-upyog-kese-kare-min

शिलाजीत का उपयोग कैसे करें (How to Use Shilajit):-

शिलाजीत लेने से पहले उसकी पहचान कर ले कि वो असली है या नकली है। यह पाउडर और तरल दोनों रूपों में मिलता है। शिलाजीत का प्रयोग निर्देशानुसार करना चाहिए और इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से यह हानिकारक भी हो सकता है। शिलाजीत को दिनभर में 300 से 500 मिलीग्राम लेने की सलाह दी जाती है। आप इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। शिलाजीत का उपयोग करने के लिए नीचे कुछ निर्देश दे रहे है:-

  1. नारियल तेल के साथ भी शिलाजीत का उपयोग कर सकते है। 
  2. शिलाजीत का उपयोग दूध और शहद के साथ भी कर सकते है। 
  3. शिलाजीत का उपयोग मक्खन या घी के साथ भी कर सकते है। 
  4. शहद और इलाइची के दाने के साथ शिलाजीत पाउडर का उपयोग कर सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat