sex samsya ka upay

जानिए पुरुषों में यौन (गुप्त) रोग और उनके समाधान (Sexual problems in men and their solutions)

दुनिया भर में लगभग 100% में से 60% पुरुषों को यौन समस्या का सामना करना पड़ता है। पुरुषों में यौन समस्या जीवन में कभी भी हो सकती है लेकिन यह समस्या उम्र बढ़ने के साथ अधिक हो सकती है। पुरुषों में यौन समस्या जैसे लिंग में तनाव न आना, जोश व सेक्स टाइमिंग की कमी, सेक्स इच्छा की कमी, शीघ्रपतन, स्वप्नदोष, स्तंभन दोष, नपुंसकता और पुरुष बांझपन आदि। पुरुषों में यौन समस्याओं के कारण और उपचार के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

पुरुषों में सेक्स समस्याओं (sex problems) का उपचार करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यौन रोग (sexual dysfunction) के कारण वैवाहिक जीवन के टूटने का डर बना रहता है। यदि एक पुरुष अपने साथी को पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर पाता है तो इसका असर उनके रिश्ते पर पड़ता है। सेक्स समस्याओं का असर आपके वैवाहिक रिश्ते पर पड़े तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और इसके लिए उचित उपचार को अपनाना चाहिए।

sex samsya ka ilaj

पुरुषों में यौन रोग के प्रकार (Types of sexual problem in men)

कामेच्छा की कमी (Low libido):- सेक्स के प्रति इच्छा कम हो जाना कामेच्छा की समस्या कहलाती है। 

लिंग की समस्या (Penis problem):- लिंग की समस्या कई तरह की होती हैं जैसे:- लिंग की लम्बाई, मोटाई का कम होना और सेक्स के दौरान लिंग का खड़ा न हो पाना आदि। 

शीघ्रपतन (Premature ejaculation) की समस्या:- सेक्स के दौरान चरम सुख तक पहुंचने से पहले वीर्य का निकल जाना शीघ्रपतन की समस्या कहलाती है। 

पुरुष बांझपन (Male infertility) की समस्या:- पुरुष के पिता न बनने की स्थिति को पुरुष बाँझपन कहा जाता है पुरुष द्वारा असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद भी महिला को गर्भ धारण न करवा पाने की स्थिति को पुरुष बाँझपन कहा जाता है। 

स्तंभन दोष या नपुंसकता (Erectile dysfunction or impotence) की समस्या:- सेक्स के दौरान खुद को तैयार न कर पाना या लिंग का उत्तेजित न हो पाने की स्थिति को स्तंभन दोष या नपुंसकता कहा जाता है।

स्वप्नदोष (Nightfall) की समस्या:- रात में सोते समय वीर्य का निकल जाने की स्थिति को स्वप्नदोष कहा जाता है।

शुक्राणुओं की कमी (Low sperm count) की समस्या:- शुक्राणुओं की कमी का मतलब है पुरुषों के लिंग से निकलने वाले वीर्य में सामान्य से कम मात्रा में शुक्राणुओं का निकलना।

sex samsya ka karan

पुरुषों में यौन समस्याओं के कारण (Causes of sexual problems in men)

  • शारीरिक और मानसिक समस्या 
  • मधुमेह (sugar) की समस्या  
  • हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं 
  • धूम्रपान और शराब का अधिक सेवन करना 
  • अत्यधिक तनाव और चिंता का होना 
  • दवाइयों का दुष्प्रभाव 
  • टेस्टोस्टेरोन की कमी 
  • जंक फूड जैसे बर्गर, पिज्जा और पेस्ट्री आदि ज्यादा खाना। 

पुरुषों में यौन समस्याओं के रोकथाम (Prevention of sexual problems in men)

पुरुषों द्वारा कई तरह के उपायों को अपना कर यौन रोग को दूर किया जा सकता है। स्वास्थ्य की देखभाल के जरिये सेक्स जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है। सेक्स जीवन को स्वस्थ बनाने के लिए और सेक्स समस्याओं की रोकथाम के लिए निम्न कदमो को उठाया जा सकता है: 

  • जीवनशैली में बदलाव करना
  • धूम्रपान को छोड़ना 
  • तनाव और चिंता से बचना 
  • अधिक आराम करना 
  • किसी प्रकार की समस्या और चिंता के बारे में अपने साथी से बात करना 

और पढ़ें:- लम्बे समय तक सेक्स करने और सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय

पुरुषों में यौन समस्याओं के इलाज (Treatment of sexual problems in men)

पुरुषों में यौन रोग को दूर करने के कुछ आसान उपायों को अपना कर किसी भी प्रकार की सेक्स समस्या से छुटकारा पा सकते है:

Treatment of sexual problem in men

धूम्रपान छोड़ दें:- यदि आप किसी भी प्रकार की सेक्स समस्या का सामना कर रहे है तो सबसे पहले बुरी आदतों का त्याग कर दें। धूम्रपान यौन रोग का सबसे बड़ा कारण होता है इसलिए आज ही धूम्रपान को छोड़ दें।

वजन कम करें:- अत्यधिक वजन कई प्रकार की समस्या और बिमारियों का कारण बनता है। वजन हृदय रोग का भी कारण बनता है इससे किसी भी प्रकार की सेक्स समस्या हो सकती है इसलिए यदि वजन ज्यादा हो तो उसे कम करना चाहिए। 

रोजाना एक्सरसाइज करें:- नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर को कई प्रकार की बिमारियों से दूर रखा जा सकता है एक्सरसाइज से आप यौन रोग को दूर कर सकते है व्यायाम करने से शरीर में रक्त संचार में वृद्धि, वजन में कमी और तनाव से दूर रहा जा सकता है। इसके लिए आप रोजाना योगा भी कर सकते है। व्यायाम ling lamba, mota करने का सबसे बेहतर तरीका होता है।

पौष्टिक आहार लें:- यौन रोग को दूर करने के लिए पौष्टिक आहार का अधिक सेवन करें. अधिक मिर्च मसाले और जंक फ़ूड को न खाएं। अपने आहार में हरी सब्जियां, साबुत अनाज फल और अंडे आदि को शामिल करें। 

तनाव से बचे:- तनाव भी यौन समस्या का सबसे बड़ा कारण बनता है। यदि आप किसी सेक्स समस्या का सामना कर रहे है तो तनाव और किसी प्रकार की चिंता से दूर रहे क्योंकि तनाव सेक्स लाइफ को ख़राब करने में सबसे बड़ा कारण होता है। तनाव से दूर दूर रहने से रिश्ता अच्छा बना रहता है और सेक्स समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। 

डॉक्टर से परामर्श करें:- यदि आप हर तरह से उपचार और तरीके को अपनाने के बाद भी सेक्स समस्या से छुटकारा न पा रहे हो तो आप डॉक्टर से परामर्श करें। आप हमारे डॉक्टर से किसी भी प्रकार की सेक्स समस्या के उपाय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है और डॉक्टर की सलाह से सेक्स कैप्सूल का उपयोग कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *