Purush bajhpan ka ilaz

पुरुष बांझपन (Male infertility) के लक्षण, कारण और आयुर्वेदिक इलाज

15 प्रतिशत तक पार्टनर बांझ होते हैं। इसका मतलब है कि वे एक साल या उससे अधिक समय तक लगातार असुरक्षित संभोग करने के बाद भी एक बच्चे को गर्भ धारण करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं। इसमें पुरुष बांझपन (Male infertility) की भूमिका एक तिहाई से भी अधिक है। इस ब्लॉग में हम पुरुष बांझपन के लक्षण, कारण और आयुर्वेदिक इलाज के बारे में चर्चा करेंगे।

पुरुष बांझपन (Male infertility) क्या है? 

किसी पुरुष के पिता न बनने की स्थिति को पुरुष बांझपन (Male infertility) कहते है। जब कोई पुरुष असुरक्षित यौन संबंध के बाद भी महिला को गर्भवती नहीं कर पाता है तो ऐसी स्थिति पुरुष बांझपन (Male infertility) कहलाती है। पुरुष बांझपन आमतौर पर शुक्राणु की संख्या और वीर्य की कमियों के कारण होता है।

बांझपन (Infertility) का नाम सुनते ही लोगों का ध्यान अक्सर महिला बांझपन पर जाता है लोग महिला को ही दोष देते है लेकिन बांझपन की समस्या महिला और पुरुष दोनों में पाई जाती है। संतान का सुख पाने के लिए पुरुष और महिला दोनों का स्वस्थ होना ज़रूरी है। उन दोनों में से किसी एक के स्वस्थ न होने से उनको बच्चे का सुख नहीं प्राप्त हो पाता है। बाजार में कई प्रकार की पुरुष बांझपन और यौन समस्या के लिए हर्बल सेक्स पावर कैप्सूल उपलब्ध है लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी प्रकार की दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Purush bajhpan ke lakshan or karan

पुरुष बांझपन के लक्षण (Symptoms of Male Infertility)

ऐसे कई लक्षण है जो पुरुषों के शरीर में पहले से उपस्थित होता है लेकिन यह लक्षण पुरुषों को पता नहीं चल पाता है कि इसका परिणाम पुरुष बांझपन हो सकता है। निम्नलिखित लक्षणों से पुरुष बांझपन हो सकता है:

  • हार्मोन का असंतुलन होना
  • शरीर पर कम बाल का होना, 
  • अंडकोष में सूजन या दर्द होना, 
  • वीर्य से कम मात्रा में स्पर्म का निकलना, 
  • शुक्राणुओं की संख्या में कमी और बाहर निकलने में समस्या होना, 
  • असामान्य स्तन वृद्धि होना, 
  • एक बच्चे को गर्भ धारण करने में असमर्थ होना, 
  • सेक्स की इच्छा न होना और सेक्स करने में समस्या होना

पुरुष बांझपन के कारण (Causes of Male Infertility)

पुरुष बांझपन के निम्नलिखित कारण हो सकते है:

  1. वीर्य में शुक्राणु का न होना:- पुरुषों के वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या में कमी या न होने के कारण पुरुष बांझपन हो सकता है। वीर्य में शुक्राणुओं के न होने पर एग फर्टिलाइजर नहीं हो पाता है। जब पुरुष के शुक्राणुओं की संख्या कम होती है तो वह महिला के अंडे से नहीं मिल पाता है जिससे पुरुष महिला को गर्भवती नहीं कर पाता है। 
  2. वीर्य में कमी होना:- वीर्य का अर्थ ऐसे तरल पदार्थ से है जो शुक्राणुओं तैरने में मदद करता है वीर्य शुक्राणु को पोषण प्रदान करता है वीर्य में किसी तरह की कमी होने पर शुक्राणु समाप्त हो जाते है जिससे पुरुष को बांझपन का सामना करना पड़ता है। 
  3. अंडकोष की नसों में वृद्धि होना:- जब अंडकोष की नसों में सूजन आ जाती है तो शुक्राणु को तैरने में परेशानी होती है जिससे शुक्राणु की संख्या में कमी हो जाती है। यह समस्या भी पुरुष बांझपन का कारण बनता है।   
  4. संक्रमण:- कभी कभी गुप्तांग में संक्रमण की वजह से भी बांझपन की समस्या हो जाती है जिसके कारण प्रजनन प्रणाली प्रभावित होती है इससे शुक्राणु कमजोर हो जाते है। 
  5. शराब और ड्रग्स का सेवन करना:- यदि कोई पुरुष लगातार किसी ड्रग और शराब का सेवन करता है तो उसके शुक्राणुओं की गुणवत्ता में कमी आ जाती है जिससे पुरुषों को बांझपन का सामना करना पड़ता है। 
  6. टेस्टोस्टेरोन की कमी:- हार्मोन संबंधी दिक्कत और टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी के कारण भी पुरुषों में बांझपन की समस्या हो सकती है। 
  7. मोटापा:- अत्यधिक मोटापा और वजन भी पुरुष बांझपन का कारण बनता है। 
Purush bajhpan ka upchar

पुरुष बांझपन का रोकथाम (Prevention of Male Infertility)

  • मानसिक तनाव से दूर रहें।
  • अत्यधिक धूम्रपान और शराब का सेवन न करें। 
  • वजह और मोटापे का ख्याल रखें। 
  • अपनी मर्ज़ी से किसी प्रकार की दवा का सेवन न करें। 
  • विषैले और हानिकारक ड्रग्स का सेवन न करें। 

पुरुष बांझपन को दूर करने के आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Tips to Cure Male Infertility)

निम्नलिखित आयुर्वेदिक नुस्खे को अपनाकर पुरुषों में सभी सेक्स समस्या और बांझपन को दूर किया जा सकता है:

Purush bajhpan ka ilaz

शिलाजीत:- शिलाजीत किसी भी प्रकार की सेक्स समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा पदार्थ है यह पुरुषों की मर्दानगी को बढ़ाने में मदद करती है। यह हिमालयी के पहाड़ों में चट्टानों के बीच में पाया जाने वाला एक काला पदार्थ होता है। यह यौन कमजोरी को दूर करने की सबसे अच्छी औषधि है। यह पुरुष बांझपन को दूर करने की सबसे बेहतर पदार्थ है। 

शिसांद्रा बीज:- शिसांद्रा जड़ी बूटी बहुत ही प्रभावशाली जड़ी बूटी है। यह कई प्रकार की बीमारी को दूर करने में मदद करती है। इस औषधी का उपयोग पुरुषों में शुक्राणुओं के संख्यां को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह जड़ी बूटी शरीर में हार्मोन संतुलन को बनाए रखने और सेक्स क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। शिसांद्रा बीज पुरुषों में बांझपन की समस्या को दूर करने में बहुत ज्यादा सहायक है। 

अश्वगंधा:- अश्वगंधा पुरुष बांझपन को दूर करने का सबसे अच्छा आयुर्वेदिक अवयव है। यह पुरुषों में सेक्स शक्ति और ऊर्जा को बढ़ाने में बहुत सहायक है। अश्वगंधा का रोजाना सेवन करने से प्रजनन क्षमता और यौन प्रदर्शन में सुधार होता है। अश्वगंधा लिंग समस्या का समाधान करने में बहुत सहायक है। यदि आप अपने यौन स्वास्थ्य को अच्छा बनाना चाहते है तो अश्वगंधा का उपयोग करें यह शुक्राणु की संख्या और गुणवत्ता में सुधार करने में बहुत सहायक है।

माका रूट:- माका रूट एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो खासकर महिलाओं की प्रजनन क्षमता को बढ़ाती है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के प्रजनन क्षमता में सुधार करके हार्मोन को संतुलित करती है। यह अवयव पुरुष बांझपन को दूर करने में बहुत सहायक है यह शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करने में बहुत ही मददगार होती है। 

जिनसेंग:- जिनसेंग पुरुषों में बांझपन की समस्या को दूर करने में बहुत सहायक आयुर्वेदिक पदार्थ है। यह शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में और सेक्स क्षमता और प्रजनन क्षमता में सुधार करने में बहुत सहायक है। यह पुरुषों में सभी यौन समस्या को जड़ से दूर करने में मदद करती है। जिनसेंग यौन प्रदर्शन सुधारने, स्‍तंभन दोष को दूर करने, सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने और शुक्राणुओं की संख्‍या को बढ़ाने में सहायक होता है। आप अपने भोजन में जिनसेंग पाउडर को शामिल करके बांझपन जैसी गंभीर समस्या से छुटकारा पा सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *