कामेच्छा ka upchar

पुरुषों में कामेच्छा की कमी (Low Libido):- लक्षण, कारण और उपचार

हर व्यक्ति में सेक्स ड्राइव (sex drive)अलग होता है और सभी में यौन इच्छा की डिग्री में भी भिन्नता होती है। यौन इच्छा न केवल एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग अलग होती है बल्कि उनके जीवनकाल में भी अलग अलग होती है। कामेच्छा में कमी की समस्या काफी आम समस्या होती है यह समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों में हो सकती है इस समस्या का असर शादी शुदा जिंदगी पर पड़ता है। कामेच्छा में कमी के लक्षण, कारण और उपचार के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें। 

कामेच्छा की कमी (low libido) क्या है? 

कामेच्छा को इंग्लिश में लिबिडो (Libido) कहा जाता है यह एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग यौन गतिविधि की इच्छा का वर्णन करने के लिए करते है। कामेच्छा की कमी (low libido) का मतलब होता है सेक्स संबंधों में कमी या सेक्स करने की रूचि का ख़त्म हो जाना। यह समस्या पुरुष और महिला दोनों को प्रभावित कर सकती है। 

कामोत्तेजना मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और जैविक कारकों से प्रभावित होता है। अधिकतर पुरुषों में कामेच्छा की कमी यानि यौन सम्बन्ध बनाने में कमी देखने को मिलती है जो शारीरिक और मानसिक कारणों से जुड़ी होती है। कामेच्छा की कमी (low libido) के कारण लोगों का सेक्स जीवन तनावपूर्ण बन जाता है और इसका वैवाहिक जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 

अधिकतर पुरुष कामेच्छा की कमी को स्वीकार करने में इस समस्या के बारे में बात करने में और इसका समय पर इलाज करवाने से कतराते हैं जो इस समस्या को बढ़ाने का कारण बन सकता है। इस समस्या का समय पर उपचार या इलाज करना जरुरी होता है वार्ना यह एक गंभीर समस्या बन सकती है जो सेक्स लाइफ को ख़राब कर देती है और वैवाहिक जीवन को प्रभावित करती है।

Kamecha ki kami ka karan

पुरुषों में कामेच्छा की कमी के लक्षण (Symptoms of Low Libido)

  1. टेस्टोस्टेरोन के स्तर का असंतुलित होना। 
  2. वीर्य की मात्रा में कमी होना।
  3. अधिक बालों का झड़ना। 
  4. हड्डियों के द्रव्यमान में कमी होना। 
  5. मांसपेशियों की समस्या होना। 
  6. बिस्तर पर ज्यादा देर तक न टिक पाना और ख़राब प्रदर्शन। 
  7. यौन उत्तेजना और इच्छा में कमी का होना।
  8. सेक्स के दौरान मजबूत उत्तेजना और स्खलन में देरी होना।
  9. थकावट और ऊर्जा में कमी होना। 
  10. मोटापा अधिक होना।
  11. विभिन्न प्रकार की सेक्स समस्या जैसे लिंग का साइज कम होना, लिंग का टेढ़ापन, शीघ्रपतन और शुक्राणुओं की संख्या में कमी आदि समस्या का होना।
  12. आत्मविश्वास और आत्मसम्मान में कमी होना।

पुरुषों में कामेच्छा की कमी के कारण (Causes of Low Libido)

  1. उच्च रक्तचाप होने के कारण कामोत्तेजना में कमी होना। 
  2. अत्यधिक हस्तमैथुन करने से यौन तंत्रिका का कमजोर हो जाना।  
  3. व्यायाम व योगा न करना।
  4. प्रोटीन रहित पदार्थों का सेवन अधिक करना। 
  5. साथी के साथ अत्यधिक सेक्स करना।
  6. हार्मोन्स का असंतुलित होना। 
  7. दिमागी व मानसिक समस्या का होना। 
  8. टेस्टोस्टेरोन के स्तर कम होना। 
  9. अत्यधिक तनाव, चिंता और अवसाद के कारण कामोत्तेजना में कमी होना।
  10. ताजे फल, हरी सब्ज़ियां और स्वच्छ आहार का सेवन कम करना। 
  11. धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन करना। 
  12. अत्यधिक एंटीबायोटिक (Antibiotics) दवाइयों का सेवन करना।
  13. किसी गंभीर बीमारी और ख़राब स्वास्थ्य का होना। 
  14. रोग प्रतिरोधक क्षमता का असंतुलित होना। 

और पढ़ें:- सेक्स के दौरान लिंग खड़ा न हो तो क्या करें?

kamecha ko badhane ka tarika

पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के आसान उपाय (Easy Ways to Increase Libido in Men)

अश्वगंधा का सेवन:- अश्वगंधा एक औषधि होती है जो कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने में सहायक होती है। अश्वगंधा कामोत्तेजना को बढ़ाने में बहुत मदद करती है इसका उपयोग करने से सेक्स पावर को भी बढ़ाया जा सकता है। रोजाना सुबह और शाम को आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर को दूध के साथ लेने से कामेच्छा की कमी और यौन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। यदि आप अपने लिंग को मजबूत बनाने का उपाय ढूंढ रहे है तो अश्वगंधा का सेवन करें यह लिंग की समस्या को दूर करने में बहुत सहायक है।

आंवला का सेवन:- आंवले का उपयोग करने से सेक्स क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। आंवला यौन सम्बंधित कई तरह की समस्या को दूर करने में मदद करता है। दिन में दो बार आंवला पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर पिने से कामेच्छा की कमी और यौन शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। 

मेथी दाना का सेवन:- कामेच्छा की कमी को दूर करने के लिए मेथी दाना बहुत ही उपयोगी होता है। मेथी दाना बहुत ही प्रभावी औषधि होती है रोजाना दो चम्मच मेथी दाना पीसकर शहद के साथ मिलाकर रात को खाएं ऐसा करने से सभी सेक्स समस्या से छुटकारा पाया जाता है।

लहसुन का सेवन:- लहसुन कई प्रकार की सेक्स समस्या को दूर करने में बहुत सहायक होता है। लहसुन में एलिसन पाया जाता है जो पुरुषों के शरीर में रक्त प्रवाह को संतुलित रखता है। लहसुन सेक्स हार्मोन्स को भी संतुलित रखता है लहसुन में सेलेनियम और विटामिन बी 6 पाया जाता है जो शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाता है। यह कामेच्छा की कमी को सही करने का सबसे अच्छा उपाय है। 

डार्क चॉकलेट का सेवन:- चॉकलेट कामेच्छा और सेक्स की इच्छा को बढ़ाने में बहुत ही उपयोगी होता है। यह सेक्स उत्प्रेरक के रूप में जाना जाता है चॉकलेट हृदय रोग जैसी समस्या को दूर करने में काफी मददगार है। चॉकलेट में ऐसे तत्व होते है जो मस्तिष्क से लव हार्मोन के संचार को बढ़ाता है। डार्क चॉकलेट सेक्स की इच्छा को बढ़ाता है।

रोजाना व्यायाम करें:- कामेच्छा की कमी को दूर करने के लिए रोजाना व्यायाम करना चाहिए। पुरुषों को अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए उनको अपने हृदय के स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए। सेक्स के दौरान हृदय की गति तेज हो जाती है रोजाना व्यायाम करने से हृदय को ताकत मिलती है रोजाना 30 मिनट तक व्यायाम करने से सभी प्रकार की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

डॉक्टर से परामर्श करें:- यदि हर तरह के उपचार को आजमाने के बाद भी आपको अच्छा रिजल्ट या परिणाम न मिले तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। अगर आपको यौन सम्बंधित समस्या से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी या उपचार के बारे में जानना हो तो आप हमारे डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। डॉक्टर की सलाह पर ही ayurvedic sex power dawa का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *