सुरक्षित-सेक्स-करने-के-तरीके

सुरक्षित सेक्स कैसे करें (How To Have Safe Sex in Hindi)

जब भी सेक्स की बात आती है तो लोग इस बारें में बात करने से कतराते है क्योंकि असुरक्षित सेक्स करने से कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए, सुरक्षित सेक्स करने के तरीके के बारें में जानकारी होना जरुरी हैं। आज हम इस ब्लॉग में बताएँगे कि सुरक्षित सेक्स कैसे करें यह जानना सभी व्यक्ति के लिए बहुत जरुरी है।  

हम लोग जिस युग में जी रहें है उसमे एक व्यक्ति कई व्यक्तियों के साथ यौन सम्बन्ध बना सकते है जोकि स्वास्थ्य और नैतिकता दोनों ही दृष्टि से गलत है। इसी के परिणामस्वरूप समाज में यौन संचारित रोग (sexually transmitted disease) जैसे की एचआईवी, हर्पिस, गोनोरिया और सिफलिस जैसे संक्रमण बढ़ रहे हैं।

बहुत से व्यक्ति को इस बात की परवाह नहीं होती कि अधिक लोगों से यौन सम्बन्ध बनाने से उनके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा इसलिए, सुरक्षित सेक्स करने के उपाय और नुस्खे के बारें में जानना जरुरी है। 

सुरक्षित सेक्स क्या है (What is safe sex in hindi)

सुरक्षित सेक्स ऐसे यौन सम्बन्ध को कहते है जिसमे एक पुरुष अपनी महिला साथी के साथ यौन संचारित संक्रमणों और अनियोजित गर्भावस्था से रक्षा करता है जिससे यौन संपर्क में आने से वीर्य, रक्त और योनि द्रव आदि का आदान प्रदान नहीं होता है उसे सुरक्षित सेक्स कहा जाता है।  

असुरक्षित सेक्स व्यक्ति को यौन संचारित रोग के खतरे में डाल सकता है और इससे नतीजतन अनियोजित गर्भावस्था हो सकती है इसलिए यौन संचारित संक्रमणों (STDs) और अनियोजित गर्भावस्था से बचे रहने के लिए सुरक्षित सेक्स करें। 

पहली बार सेक्स कैसे करें (How to have sex for the first time in hindi)

पहली-बार-सेक्स-कैसे-करें

पहली बार सेक्स करना हर व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण होता है इस दौरान पुरुष और महिला दोनों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं।  पहली बार सेक्स करने में व्यक्ति में डर तनाव और घबराहट मन में हलचल पैदा करती है और इस दौरान साथी के सामने गलत छवि न बन जाने का डर भी बना रहता है।  

हम में से अधिकांश लोगों के लिए पहली बार सेक्स एक महत्वपूर्ण पल है यह आपको और आपके पार्टनर को करीब लाने में मदद करता है यह आपको आपके शरीर की गहरी समझ प्रदान करता है। 

पहली बार सेक्स के दौरान सुरक्षित सेक्स का बेहद ध्यान रखना चाहिए इसलिए आपको और आपके पार्टनर के लिए दर्द-मुक्त और सुरक्षित सेक्स के लिए कुछ बातों को जानना बेहद जरूरी है।

सुरक्षित सेक्स के लिए कंडोम का उपयोग करें (Use condom for safe sex in hindi)

कंडोम अनियोजित गर्भावस्था और यौन संचारित रोग से बचाने में मदद करता है इसे सुरक्षित सेक्स का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है इसके उपयोग से शुक्राणुओं का अंडकोष में प्रवेश नहीं हो पाता है जिससे महिला गर्भधारण से बची रहती है कंडोम का उपयोग करने के फायदे है:

  • कंडोम वीर्य को योनि में जाने से रोकता है।  
  • यौन संचारित संक्रमण के प्रति सुरक्षा प्रदान करता है।  
  • रक्त या योनि द्रव के आदान प्रदान को रोकता है।  
सुरक्षित-सेक्स-के-लिए-कंडोम-का-उपयोग-करें

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि कोई भी उपाय आपको 100 प्रतिशत यौन संचारित रोग से नहीं बचा सकता है लेकिन यह अनचाहे गर्भ को रोकने के तरीके के रूप में अधिक मददगार है

  1. पार्टनर को छूने या किस करने से गर्भधारण नहीं होता है जब तक पुरुष का वीर्य महिला के योनि में प्रवेश नहीं करता तब तक महिला गर्भवती नहीं हो सकती है इसलिए यौन संबंध बनाते समय कंडोम का उपयोग जरूर करें।  
  2. सुरक्षित सेक्स के लिए कंडोम का हमेशा प्रयोग करें क्योंकि यह अनचाहे गर्भ और यौन संचारित संक्रमण (STDs) से बचाता है।  
  3. पुराना, एक्सपायर्ड या फटे हुए कंडोम का उपयोग न करें और कभी भी एक साथ दो कंडोम का प्रयोग न करें। कंडोम का पैकेट खोलने के लिए दांतों और कैंची का इस्तेमाल न करें। 
  4. एक बार इस्तेमाल हुए कंडोम का दोबारा प्रयोग न करें हर बार नया कंडोम का सेवन करें। 
  5.  यदि कंडोम लुब्रिकेंट होता है तो उसके फटने और छेद होने का डर कम रहता है अगर कंडोम सेक्स के दौरान फट जाए तो महिला के योनि में वीर्य चला जाता है और गर्भधारण हो सकता है ऐसे में महिला आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का सेवन करके गर्भधारण को रोक सकती हैं।  
  6. पुरुष कंडोम और महिला कंडोम एक साथ प्रयोग न करें।  
  7. कंडोम तभी असरदार होता है जब उसको प्रयोग सेक्स के आरम्भ से लेकर सेक्स के अंत तक किया जाए। 
  8. हमेशा लुब्रिकेटेड कंडोम का ही प्रयोग करें। 

और पढ़ें:- क्या गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित होता है

सुरक्षित सेक्स करने के तरीके (Ways to have safe sex in hindi)

सेफ सेक्स करने के लिए नीचे दी गई बातों को याद रखें जो आपको सेफ सेक्स करने में मदद करेगी:

सुरक्षित सेक्स कैसे करें
  1. सेक्स के दौरान पानी या सिलिकॉन से बने लुब्रिकेंट कंडोम का ही प्रयोग करें। तेल जेली या वैसलीन का सेवन न करें। 
  2. ओरल सेक्स से भी यौन संचारित संक्रमण हो सकता है हमेशा ओरल सेक्स प्रोटेक्शन के साथ करें। दाद जैसे रोग ओरल सेक्स के कारण भी हो जाते है इस बात का ध्यान रखें कि ओरल सेक्स के समय लिंग पर कोई चोट न लगे।  
  3. गर्भनिरोधक पैच गर्भनिरोधक गोलियों हार्मोनल इंजेक्शन और कॉपर टी आदि के सेवन से गर्भधारण को रोका जा सकता है।   
  4. अगर सेक्स के दौरान प्रोटेक्शन का उपयोग नहीं किया हो तो तुरंत ही इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोली जैसे आई पिल (I-Pill) लें और यह गोली लेने में बिल्कुल भी देरी न करें क्योंकि इस गोली को लेने में जितनी देरी होगी उतना ही गर्भधारण होने की संभावना अधिक होगी।  
  5.  बार बार आपातकालीन गोलियों का सेवन न करें।  
  6. गुदा को छूने  के बाद योनि को न छुएं और गन्दी उंगली को योनि में न डालें।  
  7. सेक्स के बाद अपने गुप्तांगों को अच्छे से धो लेना चाहिए।  
  8. यदि लिंग या योनि में किसी तरह का कोई संक्रमण हो तो अपने पार्टनर को बताएं।  
  9. यदि एक पार्टनर को सेक्स संबंधी समस्या हो तो दूसरा पार्टनर भी अपनी जांच करवा लें।  
  10. गुप्तांगों पर फोड़े, घाव, मस्से, छाले और स्राव आदि हो तो सेक्स न करें। यह सब यौन संचारित रोग के लक्षण हो सकते हैं सेक्स के दौरान इससे इन्फेक्टेड व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में यह संक्रमण पहुंच सकता हैं इस संक्रमण का इलाज करवाएं तथा जब तक यह समस्या ठीक न हो तब तक सेक्स न करें।  

असुरक्षित सेक्स के बाद क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए 

यदि कोई पुरुष असुरक्षित यौन सम्बन्ध बना ले तो उसके बाद बरती जाने वाली सावधानियों को जरूर अपनाएं:

असुरक्षित-सेक्स-के-बाद-क्या-क्या-सावधानियां-बरतनी-चाहिए
  • यौन संचारित संक्रमण की जांच करवाए।  
  • तत्काल परीक्षण के लिए डॉक्टर से परामर्श करें। 
  • गर्भधारण की पुष्टि करें और आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लें 72 घंटों के अंदर इस गोली का सेवन असुरक्षित सेक्स के बाद गर्भावस्था से बचने का सबसे अच्छा उपाय है लेकिन यह गोली असुरक्षित सेक्स के 120 घंटे तक या कंडोम के फटने पर ले सकते हैं। 
  • गुदा और योनि की सफाई डूशिंग से न करें क्योंकि नाजुक ऊतकों में असुविधा होने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। 

यदि आप किसी भी सेक्स समस्या से परेशान है और सेक्स समस्या का रामबाण इलाज चाहते है तो उपयोग करें आयुर्वेदिक Sultan’s Night sex power capsule जो आपकी हर समस्या को जड़ से दूर करने में मदद करेगी।

अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर दिए गए नंबर पर कॉल कर सकते है और हमसे अपनी सेक्स समस्या के बेहतर उपचार की जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *