यौन कमजोरी को दूर करने के तरीके

यौन कमजोरी को दूर करने के तरीके (Ways To Overcome Sexual Weakness In Hindi)

आजकल की व्यस्त भरी जिंदगी और बेकार खानपान के कारण लोगों की यौन शक्ति बहुत जल्दी कमजोर हो जाती है जिससे कई तरह की यौन समस्या का सामना करना पड़ता है यौन कमजोरी के और भी कई कारण हो सकते है यह समस्या महिला और पुरुष दोनों में हो सकती है आज इस ब्लॉग में हम यौन कमजोरी के कारण और इसको दूर करने के सबसे अच्छे उपाय के बारे में बताएँगे।

यौन कमजोरी क्या है (What is sexual weakness in hindi)

दुनिया में बहुत से लोग ऐसे है जो यौन कमजोरी का सामना करते है जिसका मुख्य कारण होता है बेकार जीवनशैली जिसमे लोग अपने आहार में संतुलित भोजन का सेवन बहुत कम करते है और शारीरिक गतिविधियां जैसे व्यायाम न करना और योगा न करना इसकी वजह से यौन कमजोरी का सामना करना पड़ता है। 

यौन-कमजोरी-को-दूर-करने-का-सुरक्षित-और-बेहतर-उपाय

सेक्स समस्या जैसे: नपुंसकता (Erectile dysfunction), शीघ्रपतन (Premature ejaculation), पुरुषों में वीर्य की कमी (Lack of semen in men), स्वप्नदोष (Night Fall), कामेच्छा की कमी (Low libido) और लिंग की समस्या (Penis problem) आदि कई तरह की यौन समस्या होती है जिसका समय पर उपचार न करवाया जाए तो यह एक जटिल समस्या बन जाती है इस सेक्स समस्या के कारण लोगों के वैवाहिक जीवन पर बुरा असर पड़ता है। 

यौन कमजोरी होने के कारण (Causes of sexual weakness in hindi)

सेक्स समस्या के कई कारण जिम्मेदार हो सकते है प्रत्येक व्यक्ति में अलग अलग यौन कमजोरी होती है चलिए जानते है यौन कमजोरी के कौन कौन से कारण हो सकते हैं: 

यौन-कमजोरी-होने-के-कारण
  • अत्याधिक चिंता और तनाव में रहने के कारण व्यक्ति यौन रूप से कमजोर हो सकता है। 
  • नशीले पदार्थो जैसे:- शराब, धूम्रपान, नशीली दवाइयां और तम्बाकू आदि का अधिक सेवन करना यौन कमजोरी का सबसे बड़ा कारण होता है।
  • नियमित रूप से व्यायाम और योग न करना।
  • अपने आहार में संतुलित भोजन का कम सेवन करना और जंक फ़ूड का अधिक सेवन करना यौन कमजोरी का कारण बन सकता है। 
  • अपने पार्टनर के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाते वक़्त खुद पर विश्वास न होने की वजह से यौन कमजोरी हो सकती है। 
  • पूरी नींद न लेने के कारण भी यौन कमजोरी हो सकती है।
  • सेक्स के प्रति उत्तेजना कम होना और पुरुषों के लिंग में तनाव का न होना।
  • शरीर में हार्मोन के असंतुलित होने के कारण भी व्यक्ति यौन कमजोरी से ग्रसित हो सकता है। 
  • अन्य तरह की स्वास्थ्य समस्या जैसे:- मोटापा अधिक होना, आराम कम करना, अपने लिए समय न निकालना और अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में दरार आदि कारणों से भी यौन कमजोरी हो सकती है। 

और पढ़ें:- सुरक्षित सेक्स कैसे करें (How To Have Safe Sex in Hindi)

यौन कमजोरी को दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies for sexual weakness in hindi)

वैवाहिक जीवन में यौन कमजोरी चिंता का विषय होता है क्योंकि इससे शादी शुदा जीवन के टूटने का खतरा बना रहता है। बहुत से लोग सेक्स समस्या के बारें में डॉक्टर को बताने में शर्म महसूस करते है। चलिए जानते है यौन कमजोरी को दूर करने के आसान घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय के बारे में। 

यौन-कमजोरी-को-दूर-करने-के-घरेलू-उपाय

लहसुन का उपयोग करें:- 

सेक्स समस्या को दूर करने में लहसुन बहुत उपयोगी माना जाता है इससे सेक्स की इच्छा और यौन शक्ति बढ़ती है। लहसुन की दो से तीन कलियाँ रोज सुबह खाएं या इसको घी में पकाकर रोज खाएं। इससे यौन कमजोरी दूर हो जाती है और सेक्स के प्रति उत्तेजना बढ़ती है। लिंग बड़ा करने के तरीके में लहसुन बहुत उपयोगी होता है यह लिंग में रक्त का प्रवाह को भी बढ़ाता है। 

बादाम का उपयोग करें:-

बेहतर स्वास्थ्य के लिए बादाम बहुत फायदेमंद होता है। यह यौन कमजोरी को दूर करने में बहुत सहायक होता है इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है जो टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद करता है।

बादाम में मैग्नीशियम और कैल्शियम विटामिन ई और विटामिन बी2 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पुरुष और महिला दोनों में हार्मोन को संतुलित रखने का कार्य करता है। यह सेक्स इच्छा और सेक्स स्टैमिना को बढ़ाकर यौन कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। 

अदरक का उपयोग करें:-

यौन कमजोरी को दूर करने में अदरक बहुत उपयोगी होता है अदरक में कई प्रकार की औषधीय गुण होते है। यह व्यक्ति के शरीर में रक्त प्रवाह और सेक्स के समय शरीर का तापमान बढ़ाने में मदद करता है। इसके सेवन से व्यक्ति अपने यौन गतिविधियों को अच्छे से कर पातें है। अदरक का प्रयोग खाने या चाय में किया जा सकता है।

अंडे का सेवन करें:-

सेक्स समस्या को दूर करने में अंडे का सेवन सबसे अच्छा और और सबसे सस्ता उपाय है इसमें उच्च मात्रा में पोषक तत्व और प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा अंडे में विटामिन बी 5 व विटामिन बी 6 पाया जाता है जो कामेच्छा को बढ़ाता है और यौन कमजोरी को दूर करता है रोज 2 या 3 उबले अंडे जरूर खाने चाहिए। 

और पढ़ें:- मर्दाना ताकत बढ़ाने का आसान तरीका

डार्क चॉकलेट का सेवन करें:- 

डार्क चॉकलेट का सेवन करने से सेक्स इच्छा को बढ़ाया जा सकता है इसमें फेनिलथिलामिन नाम का रसायन होता है जो लव हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यौन कमजोरी को दूर करने में यह बहुत सहायक है। चॉकलेट का सेवन करने से लोग बिस्तर पर अपने पार्टनर के साथ देर तक टिके रह सकते है चॉकलेट इम्युनिटी और सेक्स स्टैमिना को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

नियमित रूप से व्यायाम और योगा करें:-

व्यायाम हर बीमारी से दूर रहने का सबसे अच्छा उपाय होता है योगा और व्यायाम नियमित रूप से करने से लोग खुद को स्वस्थ रख सकते है। रोजाना 30 मिनट का समय निकालकर व्यायाम और योगा जरूर करें इससे आपकी यौन कमजोरी दूर होगी। 

अंकुरित अनाज का सेवन करें:- 

अंकुरित अनाज जैसे अंकुरित मूंग, अंकुरित गेहूं और अंकुरित मूंगफली आदि को अपने भोजन के साथ या भोजन के बिना अच्छी तरह चबाकर खाने से यौन कमजोरी को दूर किया जा सकता है इसके अलावा अपने भोजन में संतुलित आहार को जरूर शामिल करें। 

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का सेवन करें:-

Sultan-night-capsule

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां- जैसे कौंच के बीज, सफेद मूसली अश्वगंधा, गोखरू, शतावरी और आंवला आदि यह सभी बहुत ही प्रभावशाली जड़ी बूटी होती है इन आयुर्वेदिक अवयव का सेवन करने से हर तरह की सेक्स समस्या और यौन कमजोरी को दूर किया जा सकता है। आयुर्वेद एक प्राचीन चिकित्सा है जो सेक्स समस्या को दूर करने के साथ साथ कई तरह की बीमारियों के इलाज का सबसे अच्छा उपचार होता है।

Sultan’s Night sex power capsule सभी तरह की यौन समस्या जैसे शीघ्रपतन (Premature ejaculation) स्वपनदोष (Night Fall) और स्तंभन दोष (Erectile Dysfunction) को जड़ को दूर करने की सबसे प्रभावशाली ayurvedic sex power dawa है जो बिना दुष्प्रभाव के सुरक्षित और सकारात्मक परिणाम देती है।

यदि आप किसी तरह की यौन समस्या से जुड़ी कोई जानकारी चाहते है या यौन समस्या का उपचार जानना चाहते है तो आप हमारे नंबर +91-9720612805 पर संपर्क कर सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *