kya-coronavirus-ke-doran-sex-karna-sahi-hai

जानिए क्या कोरोना वायरस के दौरान सेक्स करना सही है?

दुनियाभर में कोरोना वायरस बहुत तेजी से बढ़ रहा है यह वायरस बहुत आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है इससे बचने की कई तरह की सलाह दी जाती है कोरोना काल में लोग शारीरिक सम्बन्ध को कम करने की कोशिश कर रहे है चलिए जानते है क्या कोरोना वायरस में सेक्स करना सुरक्षित है या नहीं। 

कोरोना वायरस काल में सेक्स (Coronavirus and Sex in Hindi)

चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस अभी तक कई देशों में पहुंच चुका है और इससे करीब 1,53,587 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं लगभग 1,03,45,985 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। इससे बचने के लिए कई तरह की बचाव की सलाह दी जाती है।

जैसे जैसे कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है वैसे वैसे लोगों के मन में कोरोना वायरस को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे है जैसे- क्या कोरोना वायरस में सेक्स करना सुरक्षित है? क्या सेक्स और किस करने से फैलता है? कोरोना वायरस और क्या कोरोना काल में सेक्स करना जानलेवा हो सकता है?

कोरोना-वायरस-काल-में-सेक्स

क्या कोरोना वायरस (Covid-19) यौन संचारित रोग बन सकता है?

कोरोना वायरस के बढ़ने के कारण लोगों के मन में एक भ्रन्ति बन गई है। WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन ) के अनुसार कोरोना वायरस यौन संचारित रोग (Sexually Transmitted Disease) नहीं बन सकता है शारीरिक सम्बन्ध बनाने से कोरोना वायरस का खतरा नहीं होता है।

यदि कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति से आप किस या यौन सम्बन्ध बनाते है तो निश्चित रूप से यह वायरस फैल सकता है ऐसे में डॉक्टर कि यही सलाह रहती है की आप अपने पार्टनर से जितना हो सके उतनी दुरी बना कर रहें। मौखिक सेक्स के मामले में भी यह नियम लागू होता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार यदि आप पूरा दिन अपने पार्टनर के साथ घर पर ही रहते है तथा आपको और आपके परिवार में किसी भी सदस्य को कोरोना वायरस के लक्षण न हो तो आप अपने पार्टनर के साथ बिना डर के कोरोना वायरस के दौरान किस और यौन सम्बन्ध बना सकते है।

कोरोना वायरस (Covid-19) के दौरान सेक्स जीवन को सुरक्षित कैसे बनाएं?

कोरोना वायरस के दौरान यौन सम्बन्ध बनाने से पहले आप और आपके पार्टनर को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप दोनों को किसी प्रकार का कोरोना वायरस के लक्षण न हो। 

कोरोना-वायरस-के-दौरान-सेक्स-जीवन-को-सुरक्षित-कैसे-बनाएं

कोविड-19 के दौरान यौन जीवन को बरकरार रखना भी जरुरी होता है लेकिन स्वास्थ्य की सुरक्षा भी एक ज़रूरी मुद्दा होता है ऐसे में आप निम्न उपायों को अपनाकर अपने पार्टनर के साथ कोरोना वायरस के दौरान सेक्स जीवन को सुरक्षित और बेहतर बना सकते है:

अपने पार्टनर के साथ घर पर ही रहें:-

ज्यादातर कंपनियों में कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए गए है ऐसे में आपको अपने पार्टनर के साथ समय बिताने का बेहतर मौका मिलता है अक्सर काम में व्यस्त होने के चलते पार्टनर से दूर रहने के कारण नोंक-झोंक भी हो जाती है।

ऐसे में आप घर पर ही रहकर अपना ऑफिस काम कर सकते हो और अपने पार्टनर के साथ वक़्त बिता सकते हैं और कोरोना वायरस से बचे रह सकते है। 

कुकिंग करें:

जब आप घर पर रहें तो अपने पार्टनर का मूड बनाने के लिए आप उनकी पसंद का खाना बना सकते हैं और फल और सब्ज़ियों को अच्छे से पानी से धो कर उपयोग करें।  

कडलिंग भी बढ़ाएं प्यार 

कोविड के दौरान से करना पूरी तरह से सुरक्षित होता है यदि आप और आपके पार्टनर में कोरोना वायरस का लक्षण न हो लेकिन आप अपने सेक्स जीवन को लम्बे समय तक सुरक्षित बनाए रखना चाहते है तो कुछ समय से लिए सेक्स से परहेज करें।

कडलिंग का सहारा लेकर अपने प्यार को बढ़ा सकते है। कडलिंग से आप अपने पार्टनर को अच्छा अनुभव दें सकते है और अपने रिश्ते में प्यार और रोमांस भी बनाएं रख सकते हैं। 

और पढ़ें:- क्या गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित होता है?

कोरोना नेगेटिव को नहीं होता कोई ख़तरा 

जो लोग कोरोना वायरस से प्रभावित नहीं होते है या उनमें कोरोना वायरस का संक्रमण या लक्षण नहीं दिखाई देता तो ऐसे में सेक्स सुरक्षित माना जाता है लेकिन सेक्स क्रिया घर जैसे सुरक्षित माहौल में अच्छा रहेगा। 

coronaviru-aur-sex-in-hindi

घर के बाहर सेक्स करना जानलेवा और कोरोना की चपेट में आने की सम्भावना बनी रहती है इसलिए कोरोना वायरस के दौरान सेक्स तभी सुरक्षित होता है जब आप कोरोना नेगेटिव हों।

यदि आप कोरोना वायरस के दौरान सेक्स करते है तो इस बात का ध्यान रखें कि सेक्स से पहले और सेक्स के बाद में हाथ अच्छे से जरूर धुलें। कम से कम 20 सेकंड तक अपने हाथ को अच्छे से साबुन और पानी से धोना चाहिए। 

अगर आप किसी तरह के यौन समस्या को दूर करने का उपचार तलाश कर रहे हैं तो घबराएं न और हमारे स्वास्थ्य विशेषज्ञों से किसी भी गुप्त रोग का बेहतर और सुरक्षित घरेलू और आयुर्वेदिक उपचार के बारें में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें:- सेक्स समस्याओं का समाधान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *