सेक्स पावर कैप्सूल
5 एक्सरसाइज जो यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है (5 Exercises That Improve Sexual Health)

5 एक्सरसाइज जो यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है (5 Exercises That Improve Sexual Health)

खराब सेक्स लाइफ और यौन स्वास्थ्य के कारण लोगों की शादीशुदा लाइफ पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसका प्रमुख कारण शारीरिक और मानसिक रूप से कई प्रकार कि बीमारियों से पीड़ित होना हो सकता है। यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। चलिए जानते है कुछ ऐसे 5 बेहतर एक्सरसाइज के बारें में जो आपके यौन स्वास्थ्य में बदलाव करेगा। 

सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए तनाव मुक्त और शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी होता है। कुछ खास एक्सरसाइज (Exercise) ऐसे होते है जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करते है।

एक्सरसाइज शरीर को हर तरह की बीमारियों से दूर रखता है और सेक्स की समस्याओं से शरीर को मुक्त रखता है जिससे यौन स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है।

यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 5 एक्सरसाइज (5 Exercises to Improve Sexual Health)

पुरुष अपने यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कई तरह कि दवाइयों का उपयोग करते है लेकिन कुछ दवाइयों का शरीर पर दुष्प्रभाव पड़ता है। यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कुछ ख़ास तरह की एक्सरसाइज़ आपकी यौन शक्ति को बढ़ाने और यौन जीवन को खुशहाल बनाने में मदद करती है:- 

# कीगल एक्सरसाइज (Kegel Exercises):-

यह एक्सरसाइज नाभि के नीचे से लेकर जेनिटल तक की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। इस एक्सरसाइज से यौन स्वास्थ्य को बेहतर और खुशहाल बनाया जा सकता है कीगल एक्सरसाइज स्तंभन दोष, नपुंसकता और शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने में मददगार है। 

लिंग के आकार में वृद्धि करने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत ही उपयोगी मानी जाती है। इस एक्सरसाइज को रोजाना करने से सेक्स लाइफ में काफी बदलाव आता है।

कीगल एक्सरसाइज करने का तरीका:-

कीगल एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद घुटने मोड़ें लें और दोनों पैरों के बीच गैप रखें फिर कमर के निचले हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं।

अब पेल्विक फ्लोर की मसल्स को स्ट्रेच करें और कुछ सेकंड के बाद उसे छोड़ दें। दिन में कम से कम २ बार यह कीगल एक्सरसाइज करने से यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। 

# कार्डियो एक्सरसाइज (Cardio Exercise):-

कार्डियो एक्सरसाइज सेक्स शक्ति को बढ़ाने में काफी मदद करती है कार्डियो एक्सरसाइज को करने से दिल की धड़कने तेज हो जाती है इसको करने के लिए आप साईकिल चला और तेजी से चलना होता है।

इस एक्सरसाइज को महिला और पुरुष दोनों कर सकते है। कार्डियो एक्सरसाइज करना कैलोरी को जलाने और तनाव से राहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह यौन स्वास्थ्य में बदलाव के लिए बहुत ही उपयोगी व्यायाम है। 

कार्डियो एक्सरसाइज करने का तरीका:-

रस्सी कूदना, साईकिल चलना और तेजी से चलना आदि कार्डियो एक्सरसाइज के अंतर्गत आतें है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको हाथ और पैर दोनों को उपयोग करना पड़ता है। व्यायाम को करने के लिए स्पिन क्लास या इनडोर साइकिलिंग को भी कर सकते है। 

# ट्रेडमिल रनिंग (treadmill running):-

ट्रेडमिल आजकल बहुत सारे जिम और घरों में उपयोग किया जाता है। यह एक उपकरण होता है। ट्रेडमिल एक्सरसाइज करने के बहुत से फायदें होते है। ट्रेडमिल पर दौड़ने से आपको कई तरह के लाभ होते है।

इससे आपकी मसल्स मज़बूत होती हैं और सेक्स पावर और सेक्स स्टैमिना भी बढ़ता है। सेक्स स्टैमिना के बढ़ने के कारण आपका यौन स्वास्थ्य बेहतर बनता है। 

ट्रेडमिल रनिंग करने का तरीका:-

ट्रेडमिल को धीमी गति पर शुरू करें और फिर एक पैर को आगे की आगे की ओर ले जाएं और दूसरे पैर के घुटने को जमीन पर छूएं। ऐसी प्रकार आप 10 से 20 बार दोनों पैरो के साथ आप ट्रेडमिल एक्सरसाइज को कर सकते है।  

# पुशअप्स एक्सरसाइज (Push-up Exercise):-

पुशअप्स एक्सरसाइज करने के बहुत से फायदे होते है। पुशअप एक्सरसाइज करने से शरीर मजबूत होता है और इस एक्सरसाइज को करने से बॉडी को हार्ड वर्क करने की आदत हो जाती है।

इससे आपकी मांसपेशियों की सहनशीलता की ताकत बढ़ती है। इस एक्सरसाइज को करने से यौन स्वास्थ्य बेहतर बनता है। इससे सेक्स पावर और सेक्स स्टैमिना बढ़ता है। 

पुशअप्स एक्सरसाइज करने का तरीका:-

पुशअप्स एक्सरसाइज करने के कई प्रकार होते है पुशअप्स एक्सरसाइज करने के लिए आप एक मैट को जमींन पर बिछा ले फिर उस पर घुटने टेक कर बैठ जाएं और अपने दोनों पैरों को पीछे रखें। अब अपने दोनों हाथों को आगे की ओर करें फिर उनको कंधे की चौड़ाई के बराबर दूर में फर्श पर रखें।

और पढ़ें:- 6 एक्सरसाइज लिंग को लम्बा करने के लिए

# प्लैंक्स एक्सरसाइज (Plank Exercise):-

प्लैंक्स एक्सरसाइज बहुत ही प्रभावी एक्सरसाइज है जो की सेक्स जीवन को खुशहाल बनाता है। यह कमर और मांसपेशियों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। यह सेक्स करने की क्षमता को बढ़ाता है।

यदि सेक्स के समय आप जल्दी थक जाते है तो इस एक्सरसाइज को करने से आपको बहुत फायदा होता है यह आपकी यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

प्लैंक्स एक्सरसाइज करने का तरीका:-

प्लैंक्स एक्सरसाइज करना बहुत आसान होता है। यह एक्सरसाइज आप कही भी कर सकते है। प्लैंक्स एक्सरसाइज करने के लिए अपनी हथेलियों को कंधों के ठीक नीचे जमीन पर रखें इसमें कुहनी और पैरों के पंजों पर शरीर का भार रखना होता है। थोड़ी देर के लिए कमर कूल्हों और कंधों को एक सीध में रखें। 

यह सभी एक्सरसाइज पुरुषों के सेक्स क्षमता और सेक्स स्टैमिना को बढ़ाता है और यौन स्वास्थ्य भी बेहतर बनता है।

लेकिन जब नेचुरल तरीके से आप अपने यौन स्वास्थ्य को बेहतर न बना सके तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और उनकी सलाह पर sex power ki dawa का सेवन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat